Sunday, 31 August 2014

हम कश्मीर नहीं देंगे


चाहे जितनी चले शमशीर
हम कश्मीर नहीं देंगे
ये मेरी भारत माँ का चीर
मिटने तस्वीर नहीं देंगे ।

कश्मीर कोई मसला नहीं
कि समाधान खोजा जाये
कश्मीर कोई ज़ायदाद नहीं
कि व्यवधान बोया जाये
अलगाववादी मांगे जाके
भीख पाकिस्तान से
उठ रही है ताल ठोंक कर
चीख हिन्दुस्तान से
जान देंगे लाखों वीर
बनने मन्सूबों की खीर नहीं देंगे
ये मेरी भारत माँ का चीर
मिटने तस्वीर नहीं देंगे ।

कश्मीर देश की मूँछ,शान
सिरमौर जान हमारा है
हिंदुस्तान की गोद का
अहम अंग आन दुलारा है
दम मत कर नाक में
ना पीठ पीछे घोंप तीर
धूर्तों फोड़ देंगे नकशीर
मगर कश्मीर नहीं देंगे
देंगे टांगे सीना चीर
बनने मन्सूबों की खीर नहीं देंगे
ये मेरी भारत माँ का चीर
मिटने तस्वीर नहीं देंगे ।

नमकहराम होते भिखमंगे
ये कैसे लोग हैं हमने जाना
खाते-पीते यहाँ का हैं पर
गाते कहीं और का गाना
अरे जियो और जीने दो
रहो चैन से मन घोलो ना पीर
तेरी मूर्खों बदल देंगे तकदीर
ग़र हिम्मत है तो आगे आओ
मरोड़कर बहा देंगे बवासीर
बनने मन्सूबों की खीर नहीं देंगे
ये मेरी भारत माँ का चीर
मिटने तस्वीर नहीं देंगे ।

पापी पाक को ना दे तहरीर
वरना छोड़ेंगे ऐसी तीर
बहा देंगे तेरे नानी की भी नीर
रटना छोड़ अलग कश्मीर
समझा ले मन को धर के धीर
भारत माँ के लाखों बलवीर
पहना देंगे हथकड़ियाँ जंज़ीर
हम कश्मीर नहीं देंगे
मर जायेंगे मिट जायेंगे
बनने मन्सूबों की खीर नहीं देंगे
ये मेरी भारत माँ का चीर
मिटने तस्वीर नहीं देंगे ।
                            शैल सिंह